कैसे करे सही फाउंडेशन का चुनाव?


आजकल हर कोई सुंदर दिखने के लिए अच्छा मेकअप करना चाहता है। मेकअप से हमारे चेहरे की अनेक खामिया समाप्त हो जाती हैं और हमारा चेहरा खूबसूरत लगने लगता है। चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए मेकअप के तौर पर फाउंडेशन सबसे बेस्ट है। मेकअप की अगर बात करे तो आमतौर पर फाउंडेशन से ही मेकअप की शुरुआत की जाती है।
क्योंकि फाउंडेशन से हम चेहरे के दाग-धब्बो को आसानी से छुपा सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा स्किन मेकअप है जिसकी मदद से चेहरे की अनेक खामियों को आसानी से छुपाया जा सकता है और चेहरे को खूबसूरत बनाया जा सकता है। फाउंडेशन त्वचा के कलर का एक उत्पाद होता है, जो त्वचा के टोन को इवन करता है। इसे चेहरे पर अप्लाई करने के लिए सबसे पहले मॉइस्चर या कंसीलर लगाना चाहिए। यदि आप भी चाहती हैं आपका चेहरा खूबसूरत लगे तो आप फाउंडेशन की मदद से अपने चेहरे का मेकअप कर सकते हैं।

फाउंडेशन लगाने के बेस्ट टिप्स

स्टेप 1

स्किन को अच्छी तरह मॉइश्चराइज करें। मॉइश्चराइजर को अब्जॉर्व होने के लिए कुछ समय दें।

स्टेप 2

चेहरे और गर्दन पर प्राइमर लगाएं। कुछ लोग मेकअप किट में प्राइमर नहीं रखते लेकिन इसका मेकअप में बेहद अहम रोल होता है। यह आपके चेहरे के छिद्रों को बंद करता है साथ ही इससे मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहता है।

स्टेप 3

फाउंडेशन से पूरे चेहरे और गर्दन पर डॉट-डॉट बनाएं। जॉ-लाइन और चिन पर लगाना न भूलें। ब्रश से अच्छी तरह चेहरे पर एकसार करें। आंखों के नीचे ठीक से ब्लेंड करें ताकि सिकुड़न में फाउंडेशन भरा न दिखाई दे।

स्टेप 4

आखिर में मुलायम ब्रश या स्पंज से पूरा एकसार कर लें। रोशनी में एक बार चेक करें कि इसकी परत न दिखाई दे रही हो। इसके बाद कंसीलर और कॉम्पैक्ट पाउडर लगा सकती हैं।

ये गलतियां न करें

फाउंडेशन की खरीदारी

पाउडर फाउंडेशन फाइन लुक नहीं देता। तरल फाउंडेशन को तरजीह दें। लगाना ही है तो लिक्विड फाउंडेशन के ऊपर हल्का लगाएं।

शेड की जांच

सही टोन वाले फाउंडेशन की खरीदारी करते समय इसकी जांच गालों या कलाई के गोरे भाग पर न करें। इसे अपनी ठुड्डी, आंखों के नीचे, नाक के आसपास और हाथ पर जांच करें।

सिर्फ चेहरे पर फाउंडेशन लगाते हैं

यकीनन यह खतरनाक हो सकता है। चेहरा और नेकलाइन का अलग-अलग दिखना बहुत बुरा लगता है। गर्दन के आस-पास फाउंडेशन लगाना न भूलें।

स्पॉन्ज का इस्तेमाल न करें

स्पॉन्ज में फाउंडेशन बहुत बर्बाद होता है। ब्रश से फाउंडेशन लगाऐं।

कैसे चुनें सही फाउंडेशन

त्वचा के अनुसार

सही टोन वाले फाउंडेशन को चुनने के लिए सबसे पहले अपनी त्वचा को जानना जरूरी है। त्वचा सामान्य है या रूखी या तैलीय।
अगर त्वचा रूखी है तो ऐसे फाउंडेशन का चुनाव सही होगा, जिसमें मॉइस्चराइजर और हाईड्रेटिंग तत्व हो।  जिनकी त्वचा तैलीय है, उनके लिए मॉइस्चराइजर वाले फाउंडेशन का चुनाव गलत होगा। तैलीय त्वचा के लिए ऑयल फ्री फाउंडेशन लेना चाहिए। रूखी व तैलीय मिली-जुली त्वचा के लिए पाउडर आधारित फाउंडेशन और जिन लोगों की त्वचा ज्यादा संवेदनशील है उनके लिए मिनरल फाउंडेशन सही पसंद है।
फाउंडेशन दिन में खरीदें ताकि उसे ठीक से देख सकें। त्वचा पर लगाकर शेड की जांच करें। इसे खरीदने से पहले दुकानदार आपकी उल्टी कलाई पर इसका रंग दिखाता है। आप हाथ सीधा करके जांच कीजिए। त्वचा के टोन से यदि यह मैच करता है तो समझ लें कि यह आपके लिए सही है।

Author: admin

Admin: Hindi Blog Exclusive Samachar


Leave a Reply